चंडाक हिल पिथौरागढ़ “Chandak Hill” pithoragarh Uttarakhand

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको “उत्तराखंड दर्शन” के इस पोस्ट में उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में स्थित “चंडाक हिल Chandak Hills pithoragarh” के बारे में बताने वाले हैं यदि आप जानना चाहते है “चंडाक हिल Chandak Hills pithoragarh”  पिथौरागढ़ के बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े|





chandak-hill

चंडाक हिल पिथौरागढ़ उत्तराखंड  Chandak Hills pithoragarh

चंडाक पिथौरागढ़ शहर से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। यह खूबसूरत पहाड़ी सोर घाटी के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है।यहां पहुंचने के लिए कठिन चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। यहां पर्यटक हैंग ग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां मनु नामक मंदिर और एक मैग्नेसाइट खनन का कारखाना है। चंडाक हिल्स इन पिथौरागढ़ (लगभग 1 किलोमीटर की ऊँचाई पर, तिलधुकरी के पास, पिथौरागढ़ – झूलाघाट रोड पर धर्मशाला लाइन की ओर) स्थित है

चंडक पहाड़ियों के बारे में About Chandak Hills pithoragarh

पिथौरागढ या ‘सोर घाटी’ में प्रसिद्ध चंडाक हिल्स एक प्रसिद्ध पर्वत श्रृंखला है, जो इस जगह के भव्य परिदृश्य का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती है। पिथौरागढ़ से लगभग 8 किमी दूर स्थित, चंडाक एक छोटी घाटी है जो नेपाल सीमा तक फैली हुई है। चंदक का मौसम तुलनात्मक ठंडी रातों के साथ सुखद रहता है। कालीदोस्कोपिक चांडक पहाड़ियों, जो व्यापक रूप से फैली हुई सोअर घाटी के एक मनोरम पैनोरमा प्रदान करती हैं, पर्यटकों के बीच एक शानदार चढ़ाई की पेशकश के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटक आमतौर पर पिथौरागढ़ घाटी में रुकते हैं और 3-4 घंटे चंडाक घूम के आते हैं और फिर वापस लौट जाते हैं।





चंडाक घुमने कब जाए Best Time To Visit In Chandak Hills pithoragarh

यदि आप सर्दियों में इस जगह पर जाते हैं, तो आपको बर्फबारी देखने का मौका मिल सकता है। दिसंबर से मार्च के महीनों के बीच, आप बर्फ में डूबी चोटियों को देख सकते हैं और गर्मियों के दौरान जगह देखने लायक होती है, क्योंकि कोई सूर्योदय के बाद जलमग्न हो सकता है। पर्यटक यहां एक मैग्नेटाइट खनन कारखाना भी देख सकते हैं। साहसिक कार्य के साथ, पर्यटक चांडक हिल्स में आध्यात्मिकता का स्पर्श भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि क्षेत्रीय देवता देव मनु ’को समर्पित प्रसिद्ध मोस्टामानू मंदिर यहाँ से 2 किमी की दूरी पर स्थित है। मंदिर अगस्त महीने के दौरान एक भव्य मेले की मेजबानी करता है।

यहाँ तक कैसे पहुचे How To Reach?






मुख्य पिथौरागढ़ शहर से 8 किमी की दूरी पर स्थित चंडाक हिल्स से टैक्सी से आसानी से 30 मिनट में पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करने वाले यात्री दिल्ली से आईएसबीटी आनंद विहार से पिथौरागढ़ बस पकड़ सकते हैं।

ट्रेन- निकटतम रेलवे स्टेशन टनकपुर रेलवे स्टेशन है यहाँ से पिथौरागढ़ की दूरी लगभग 149 किलोमीटर हैं|  यहाँ से पिथौरागढ़ के लिए टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हैं।

हवाई अड्डा – निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है  यहाँ से पिथौरागढ़ की दूरी लगभग  210 किमी है। इस हवाई अड्डे से टैक्सी पिथौरागढ़ के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।

Google Map of Chandak Hill pithoragarh






उमीद करते है, आपको यह पोस्ट पस्न्दाया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इसे like तथा निचे दिए बटनों द्वारा share जरुर करें|