Har Ki Doon Uttarkashi हर की दून उत्तरकाशी-

नमस्कार दोस्तों आज हम आपकों “उत्तराखंड दर्शन” के इस पोस्ट में आपको, उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले में स्थित,हर की दून (har ki doon) के बारे बताने वाले है। यदि आप जानना चाहते है,हर की दून (har ki doon) के बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े|

Har ki Doon Uttarkashi History हर की दून उत्तरकाशी इतिहास 

har-ki-doon

उत्तराखंड राज्य, के उत्तरकाशी जिले में स्थित हर की दून, जिसे ईश्वर की भूमि कहा जाता है। यह यमुना नदी की सहायक रूपिन व सूपिन, नदियों के आस-पास फतेह पर्वत की गोंद में बसा है। यह उच्च हिमालय के निकट स्थित एक अत्यन्त दुर्गम अन्चल है।
उत्तर में हिमाचल के व पूर्व में तिब्बत से लगा हर की दून का इलाका अपने भीतर गोविन्द पशु विहार वन्य जीव अभयारण्य को समेटे हुए है। हर की दून घाटी की ऊंचाई समुद्र सतह से लगभग 3500 मीटर है।




दून की घाटी में टैªकिंग के लिए पर्यटक आते रहते है। यह घाटी पृष्ठभूमि में 21000 फीट की ऊंचाई वाली स्वर्गारोहिणी चोटी भी दिखाई देती है। इसकी मान्यता है। कि महाभारत काल में युधिष्ठिर अन्य पाण्डवों सहित इसी शिखर से स्वर्ग को गये थे।

 About Har Ki Doon Uttarkashi हर दून की घाटी के बारे में –

har-ki-dun-trik
यह क्षेत्र गढ़वाल हिमालय की एक घाटी हैं,जो हिमाच्छादित चोटियों और अल्पाइन वनस्पतियों से घिरा हुआ है। यह बोसासू दर्रे द्वारा बसपा घाटी से जुड़ा हुआ है। और अक्टूबर से मार्च तक बर्फ से ढंकी रहती हैं। घाटी तालुका से 25 किलोमीटर दूर है।




इस घाटी का सौन्दर्य अलौकिक है। यहां से लगभग 10 किलोमीटर आगे स्वर्गारोहिणी पर्वत के चरणों में स्थित, जौन्धार ग्लेशियर ही सूपिन नदी का उद्गम है। पौराणिक मान्यता है कि स्वर्गारोहिणी पर्वत से होकर ही युधिष्टर स्वर्ग को गए थे।

 Govind  National Park Uttarkashi गोविन्द राष्ट्रीय उद्यान –

har-ki-dun-govind-park

गोविन्द राष्ट्रीय उद्यान उत्तरकाशी जिले में स्थित हैं इसकी स्थापना 1980 में की गयी थी | यह राष्ट्रीय पार्क 472 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला हैं गोविन्द राष्ट्रीय पार्क में भालू, हिम तेदुआ, काला भालू, मोनाल आदि पशु पक्षी पाए जातें हैं|





  How To Reach Har Ki Doon यहा तक पहुचनें का रास्ता?





यहां तक पहुचने का आसान तरीका है।

हवाई अड्डा-  नजदीकी हवाई अड्डा जाॅली ग्रान्ट हवाई अड्डा हैं। जाॅली ग्रान्ट हवाई अड्डे से हर की दून की दूरी 107 किलोमीटर है। वहा से आप टैक्सी से आसानी से जा सकते है।

रेलवे स्टेशन- नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन है। देहरादून रेलवे स्टेशन से हर की दून की दूरी 98 किलोमीटर है। वहां से आप आसानी से टैक्सी अथवा कार से जा सकते है।

HAR KI DOON UTTARKASHI IN 360 DEGREE






AWESOME VIEW HAR KI DOON






BEAUTIFUL VIEW






बर्फ की चादर ओढ़े हुए ‘हर की दून’





GOOGLE MAP OF HAR KI DOON UTTARKASHI

उमीद करते हैं, आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा| अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे like  तथा निचे दिए बटनों द्वारा  share  जरुर करे |