जानिए लैंसडाउन खुबसूरत हिल स्टेशन के बारे में! Lansdowne Hill Station 

नमस्कार दोस्तों “उत्तराखंड दर्शन” में आज हम आपको उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल के पौड़ी जिले में स्थित lansdowne Hill Station  लैंसडाउन हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले है। यदि आप जानना चाहते हो लैंसडाउन Lansdowne Hill Station  के बारे में तो इस पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े।





lansdowne

लैंसडाउन हिल स्टेशन Lansdowne Hill Station

 –

उत्तराखंड राज्य के पौड़ी जिले में स्थित लैंसडाउन एक छावनी शहर है। जिसकी खूबसूरत देखते ही बनती है। उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित लैंसडाउन बेहद खूबसूरत पहाड़ी हिल स्टेशन है।

यहां का मौसम पूरे वर्ष बेहद सुहावना रहता है।  हर तरफ हरियाली आपको अलग दुनियां का एहसास कराती है। लैंसडाउन की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 1706 मीटर है। कहा जाता है कि इस जगह को अंग्रेजों ने पहाड़ों को काटकर बसाया था।





औपनिवेशिक काल के दौरान यह स्वतंत्रता सेनानियों का प्रमुख स्थान था। अंग्रजों ने इस स्थान का गढ़वाल राइफल्स प्रक्षिक्षण केद्र के रूप् में विकसित किया। आज यहां भारतीय सेना का गढ़वाल राइफल्स कमांड ऑफिस स्थित है।

हरे भरे देवदार के जंगलों से घिरा यह हिल स्टेशन सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही, यह पर्यावरणीय पर्यटन के लिए भी उत्तम स्थान है।

लैंसडाउन पर्यटक स्थल पौड़ी गढ़वाल TOURIST PLACES OF LANDSOWNE , PAURI GARHWAL

तारकेश्वर महादेव मंदिर





ताड़केश्वर महादेव मंदिर-

ताड़केश्वर महादेव मंदिर टिहरी गढ़वाल जिले के लैंसडाउन क्षेत्र में स्थित पवित्र धार्मिक स्थान है| ताड़केश्वर महादेव मंदिर भगवान् शिवजी को समर्पित है| यह मंदिर समुद्री  तल से 2092 मीटर ऊँचाई पर स्थित है| ताड़केश्वर महादेव मंदिरसिध्द पीठों में से एक है और इसे एक पवित्र स्थल माना जाता है । श्री ताड़केश्वर महादेव की पूजा एक वर्ष में चार बार होती है , जिसके अंतर्गत एवम् अधीन 76 गाँव आते है । गाँव में फसल होने पर सर्वप्रथम मन्दिर में भेंट चढ़ाई जाती है ।

Garhwali Mess Landsowne






मैस-

यह पौड़ी गढ़वाल जिले के लैंसडाउन क्षेत्र में स्थित सबसे पुरानी इमारत में से एक है । इस इमारत का निर्माण ब्रिटिश युग में 1888 में किया गया था, जिसे राज्य सरकार द्वारा संरक्षित और रखर खाव किया गया है और लैंसडाउन क्षेत्र में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है । यह लैंसडाउन क्षेत्र में सबसे अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला में से एक है और भारतीय सेना की सदीयो पुरानी विरासत और गढ़वाल राइफल्स के सभी सेना रेजिमेंटों में से सबसे प्रतिष्ठित में से एक है । ऐतिहासिक इमारत का पता लगाने के लिए दूर.दूर से पर्यटक आते है|

Bheem Pakora

भीम पकोरा-

भीम पकोरा नामक स्थान लैंसडाउन के निकट एक ऐतिहासिक लेकिन आश्चर्यजनक स्थान है| ‘भीम  पकोरा, अपने नाम के माध्यम से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है| आगंतुक टपेपजवतद्ध इस स्थान पर दो बड़े पत्थरों को एक के ऊपर एक संपूर्ण संतुलन बनाए देख सकते हैं । ऊपर का पत्थर एक ही उंगली से हिलाया जा सकता है, लेकिन दोनों हाथों से धक्का देने के बाद भी दोनो बड़े पत्थरों को कभी गिर नहीं जा सका। लैंसडाउन सिटी सेंटर से 2 किमी दूर स्थित “भीम पकोरा” लैंसडाउन में सबसे रोमांचक और आकर्षक जगह है ।





tiffn-top






टिफिन टॉप-

सेंट मैरी चर्च के काफी करीब, पर्वतश्रेणी पर स्थित टिप-इन-टॉप यहां का लोग प्रिय स्थल है। टिफिन टॉप के नाम से जाना जाता यह स्थान, बर्फीली पहाड़ियों का सुन्दर दृश्य प्रदान कराता है। यहां से तिब्बत की छोटी की झलक देखने को मिलता है।

यहाँ तक कैसे पहुँचे how to reach ?

यहाँ तक हम आसानी से पहुँच सकते हैं

जॉली ग्रांट एयरपोर्ट तक आप बाईयर आ सकते हैं वहां से आप बस अथवा कार से आसानी से जा सकते हैं | जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से लैंसडाउन की दूरी लगभग 152 किलोमीटर हैं |

ट्रेन – नजदीकी रेलवे स्टेशन कोटद्वार स्टेशन हैं वहा से आप बस अथवा कार से आसानी से जा सकते हैं कोटद्वार से लैंसडाउन की दूरी लगभग 40 किलोमीटर हैं |





GOOGLE MAP OF  LANSDOWNE HILL STATION  

LANSDOWNE HILL STATION IN 360 DEGREE





Awesome view Lansdowne

उमीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इसे like  तथा नीचें दिए बटनों द्वारा share जरुर करे|