Top Best Tourist Places to Visit in Mussoorie !!

नमस्कार दोस्तों …… उत्तराखंड दर्शन की इस पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत है | इस पोस्ट के द्वारा हम आपको प्रसिद्ध पर्यटन स्थल “मसूरी के प्रसिद्ध पर्यटन एवम् आकर्षक स्थानों के बारे में बताने वाले है | जो की मसूरी की सुन्दरता में चार चाँद लगा देती है |( Top Best Tourist Places to visit in Mussoorie ) मगर उस जगहो के बारे में बताने से पहले हम आपको थोड़ी सी जानकारी मसूरी के बारे में बताते है | उसके बाद हम आपको मसूरी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में बतायेंगे |

Mussoorie – Queens of Hills !!





mussoorie-hillstation in dehradun उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले से मसूरी मात्र 35 km की दुरी पर स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है | यह उत्तराखंड में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है | इस जगह को “पहाड़ो की रानी” के नाम से भी जाना जाता है | मसूरी ने “मुसर्जी” या “झाड़ी के मंसूर” के पौधे से नाम प्राप्त किया है जो कि क्षेत्र में बड़ी मात्रा में उपलब्ध है। मसूरी 1880 मीटर की औसत उचाई पर गढ़वाल के पहाड़ो पर एक घोड़े की नाल के ऊपर स्थित है | मसूरी – दून वैली और शानदार हिमालय के कमांडिंग नज़ारे प्रदान करता है | इस इलाके में सबसे ऊँचा स्थल लाल टिब्बा है जो की लन्दौर नामक जगह में है | इसकी ऊँचाई 2,275 मीटर है | मसूरी को गंगोत्री और यमनोत्री का प्रवेश द्वारा भी कहा जाता है | इस जगह पर सबसे पहले 1960 में Tibetan school की स्थापना भी गयी है | मशहूर हरे-भरे पहाड़ियों, विविध वनस्पतियों और जीवों और हिमालय के राजसी दृश्य हर साल घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मसूरी से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मसूरी में कई दिलचस्प पर्यटन स्थल है जैसे की केम्प्टी फॉल्स, गन हिल, कैमल की बैक रॉक, झारिपानी फॉल्स, मॉल रोड, चाइल्डर लॉज, भट्टा फॉल्स, धनुल्टी, और कनातालयमुना ब्रिज, धनोल्टी, सुरखंडा देवी, चंबा (टिहरी), लाखा मंडल यह वह प्रमुख जगहें पर्वतों की रानी के आसपास की जगहें हैं, यह जगह भी मसूरी से कम खूबसूरत नहीं हैं। मसूरी घुमने-फिरने आए पर्यटक इन जगहों पर भी अवश्य ही आया करते हैं।

Top Best Tourist Places to Visit in Mussoorie !!

Kempty Falls !!

एक शानदार और मनमोहक जलप्रपात है जो भारत के राज्य उत्तराखण्ड के शहर मसूरी से 15 किमी की दूरी पर चकराता सड़क पर स्थित है और इस क्षेत्र का सबसे बड़ा आकर्षण है। यह जलप्रपात समुद्र तल से 1364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है | यह स्थान मसूरी के प्रमुख स्‍थलों में से एक गिना जाता है । एक पहाड़ से लगभग 40 फुट की ऊंचाई से गिरता हुआ यह झरना मसूरी की घाटी में बहने वाले पांच झरनों में से सबसे बड़ा है । कैम्‍पटी झरना , कई पहाड़ी चट्टानों से बहने के बाद मैदानों में प्रवेश करता है। यहां से पर्यटक यमुना नदी भी पहुंच सकते हैं जो 12 किमी. नीचे बहती है और अगलार नदी भी क्रास कर सकते हैं। यह जगह फीशिंग यानि मछली प‍कड़ने और तैराकी के लिए भी जानी जाती है।

Gun Hills !!

गन हिल, मसूरी का एक विख्‍यात पर्यटन स्‍थल है जो समुद्र स्‍तर से 2122 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । यह मसूरी के गंतव्‍य स्‍थल की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है , जो कि महान ऐतिहासिक महत्‍व रखती है । आजादी से पहले स्‍थानीय लोगों को समय बताने के लिए इस पहाड़ी से तोप से फायर किया जाता था और इस क्षेत्र में रहने वाले लोग तोप के फायर के हिसाब से अपनी घडी का समय मिला लिया करते थे । वर्तमान में इस पहाड़ी पर मसूरी का जलाशय स्थित है । इस पहाड़ी से हिमालय पर्वत की शानदार श्रृंखलाओं का सुंदर दृश्‍य देखने को मिलता है एवम् साथ ही साथ यहां एक मॉल भी है , जो कि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मसूरी का प्रसिद्ध शॉपिंग सेंटर है ।

Bhatta Falls !!

भट्टा झरना , भट्टा गांव में मसूरी से 7 किमी. की दूरी पर मसूरी – देहरादून रोड़ पर स्थित है । यह एक आदर्श पिकनिक स्‍पॉट है , जहां लोग पानी में खेली जाने वाली गतिविधियों का आनंद भी उठा सकते हैं। पर्यटकों के लिए यह स्थान एक आदर्श स्थान है क्युकी इस स्थान के पर्यटक प्रकर्ति के सुरमय दृश्य को कैमरे में कैद कर सकते है | हालांकि मुख्य धारा (Algae)शैवाल से भरी हुई है , लेकिन पास के तालाब में एक ताज़ा पानी मिल जाता है । पर्यटक तालाब में स्नान का आनंद लेते है इस गांव तक बस से या टैक्‍सी व कार को किराए लेकर पहुंचा जा सकता है । गांव से भट्टा झरना की पैदल दूरी 3 किमी. है, जिसे पर्यटक पैदल भी तय कर सकते हैं ।

Mussoorie Lake !!

मसूरी झील उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसे मसूरी के मुख्य पर्यटन स्थल में से है । मसूरी झील एक सुंदर पिकनिक स्‍पॉट है , जिसे हाल ही में सिटी बोर्ड और मसूरी – देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है । मसूरी झील मसूरी से 7 किलोमीटर दूर देहरादून मार्ग पर स्थित है । मसूरी झील में बोटिंग के लिए पैंडल बोट की सुविधा भी अपलब्ध है एवम् पर्यटक यहां आकर झील में नौका विहार का आनंद उठा सकते हैं | इस जगह से दून घाटी और आसपास के गांव का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है । यह स्थान मसूरी के मुख्य आकर्षण पर्यटन स्थलों में सबसे खूबसूरत स्थल हैं |




Dhanaulti !!

धनौल्टी , एक शांत और खूबसूरत जगह स्थान है जो कि मसूरी से लगभग तीस किलोमीटर दूर टिहरी जाने वाली रोड पर स्थित है | धनौल्टी देवदार के जंगल से घिरा है। अब देवदार का जंगल ही इसकी पहचान बन चुका है । गढ़वाली व्यंजन सुंदर स्थलों के साथ ही गढ़वाल अंचल अपने विशिष्ट व्यंजनों के लिए भी काफी मशहूर है।धनौल्टी काफ़ी शान्तिपूर्ण स्थल के रूप में भी जानी जाती है जिस कारण यहाँ पर्यटकों की भीड़ अधिक रहती है। लंबी जंगली ढलानें , ठंडी व शांत हवाएँ , स्थानीय लोगों द्वारा की जाने वाली मेहमान नवाजी, मनमोहक मौसम, बर्फ़ से ढंके पहाड़ यहाँ की ख़ास विशेषताओं में शामिल हैं, जो इस जगह को सुकूनभरी छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श जगह का दर्ज़ा देते हैं ।

Santala Devi Temple !!

संतला देवी मंदिर उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसी मसूरी के मुख्य पर्यटन स्थल में से है । संतला देवी मंदिर मसूरी का प्रसिद्ध मंदिर है एवम् संतला देवी मंदिर को अन्य नाम के रूप में भी कहा जाता है , जैसे संतौर देवी मंदिर, संतौला देवी मंदिर । पहाडियों पर कुछ सीढियाँ चढ़ने के बाद संत संतला देवी द्वारा स्थापित संतरा देवी के दर्शन होते हैं । संतला देवी मंदिर के आस पास एक दूसरे से टकराती पहाड़ियाँ बहुत ही अनुपम दृश्य पैदा करती हैं । देवी संतला देवी और उसके भाई के आशीर्वाद लेने के लिए भक्त संत सांता देवी मंदिर जाते हैं। प्रत्येक शनिवार को , भक्तों की संख्या बढ़ने से गुजरती है , जिसे देवी संतला के दिन के रूप में माना जाता है।

Jwala Devi Temple !!

ज्‍वाला देवी मंदिर , मसूरी का एक प्रसिद्ध धार्मिक केंद्र है जो समुद्र स्‍तर से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह मंदिर बेनॉग हिल्‍स के शीर्ष पर स्थित है | इस मंदिर में हिंदू धर्म की देवी दुर्गा माता की पत्‍थर से बनी हुई मूर्ति रखी हुई है , यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है । ज्वाला देवी का नाम भी देवी के 51 शक्ति पीठों में शामिल किया गया है । इस स्थान पर देवी पार्वती की जीभ गिरी थी इसलिए यहाँ देवी की जीभ की पूजा ज्योति के रूप में की जाती है । माना जाता है की सालों से मंदिर में विराजित ज्वाला सालो सालो से जलती रहती है। इसके अलावा यहां आठ अन्य ज्योतियों भी जलती हैं , जिन्हें महाकाली, अन्नपूर्णा, विंध्यावासनी, महालक्ष्मी, चंडी, सरस्वती, अम्बिका आदि देवी के नौ रूपों में पूजा की जाती है।

Lal Tibba !!

लाल टिब्बा स्थल मसूरी के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है | लाल टिब्‍बा को डिपो हिल के नाम से भी जाना जाता है, जो मसूरी का सबसे ऊंचा प्‍वाइंट है । यह जगह , मसूरी में लैंडअवर क्षेत्र में स्थित है जो मसूरी का सबसे पुराना आबादी वाला क्षेत्र है । लाल टिब्‍बा को डिपो हिल के नाम से भी जाना जाता है क्‍यूंकि इस क्षेत्र में एक डिपो बना हुआ है । दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो (ए.आई.आर) के टावर भी यहां लगे हुए हैं। पहाड़ी के ऊपर भारतीय सैन्‍य सेना का बेस भी तैनात रहता है। पर्यटक, इस प्‍वांइट से सूर्योदय और सूर्यास्‍त के अद्भुत दृश्‍यों का आनंद उठा सकते हैं । पर्यटक यहां आकर ब्रिटिश स्‍थापत्‍य शैली का प्रतिनिधित्‍व करने वाले पुराने घरों और इमारतों को भी देख सकते हैं।

मसूरी में म्युनिसिपल गार्डन , चाइल्डर्स लॉज , क्लाउड एंड , लेक मिस्ट , झड़ीपानी फॉल , यमुना ब्रिज , कैमल बेक रोड , मॉल रोड मसूरी , देवलसारी और पर्यटकों स्थलों के अलावा आप प्रसिद्ध मंदिर नाग देवता मंदिर और श्री चामुंडा पीठ मंदिर आदि के भी दर्शन कर सकते है |




उम्मीद करते है कि आपको ” Top Best Tourist Places to Visit in Mussoorie !! ( मसूरी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध एवम् लोकप्रिय पर्यटन स्थल !!)” के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा |

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो हमारे फेसबुक पेज को LIKE और SHARE  जरुर करे |

उत्तराखंड के विभिन्न स्थल एवम् स्थान का इतिहास एवम् संस्कृति आदि के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा YOUTUBE  CHANNEL जरुर   SUBSCRIBE करे |