Chaukhamba View Point Pauri Garhwal “चौखम्बा व्यू पॉइंट”

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको “उत्तराखंड दर्शन” के इस पोस्ट में पौड़ी  गढ़वाल मे स्थित “चौखम्बा व्यू पॉइंट” के बारे बताने जा रहे  हैं, यदि आप “चौखम्बा व्यू पॉइंट”(Chaukhamba View Point) के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े





chaukhamba view point चौखम्बा व्यू पॉइंट

Pauri Garhwal point of Interest

उत्तराखंड राज्य के पौड़ी जिले में स्थित, चौखम्बा व्यू पॉइंट को शहर की रोशनी और हरे पहाड़ियों की एक परिपूर्ण मिश्रण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ।

यह स्थान पौड़ी शहर से 5 किमी की दूरी पर स्थित है और यह स्थान चारों ओर से जंगलों के घने नेटवर्क से ढका हुआ है । हिमालयी चोटियों ए ओक हरे पेड़ों और शहर की रोशनी के एक सुंदर मिश्रण से धन्य ए चौखम्बा व्यू पॉइंट पूरे शहर में पौड़ी में सबसे अधिक तस्वीर.परिपूर्ण पर्यटक स्थल है ।

इस जगह से आप बर्फ से ढकी ब्रन्दा पूंच गंगोत्री ग्रुप केदारनाथ नीलकंठ नंदादेवी और त्रिशूल आदि पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा साफ देख सकते हैं |

चौखम्बा व्यू पॉइंट बर्फ से ढकीए जंगल आदि स्थलों के मज़ेदार चित्रण के लिए काफी प्रसिद्ध है, अगर इस जगह का असली आनंद लेना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र में पैदल यात्रा करें |

About Chaukhamba View Point चौखम्बा व्यू पॉइंट -:

view-point

उत्तराखंड में पौड़ी एक बेहद सुंदर जगह है। जो पर्वतीय क्षेत्रों में गगनचुंबी चीड़ व देवदार के वृक्षों तथा हरे भरे जंगलों से घिरा है। पौड़ी उत्तराखंड का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। पौड़ी बाजार पहाड़ियों की ढलानों पर स्थित है।





यहा से आप बन्दा पूंच, गंगोत्री , केदारनाथ, नीलकंठ तथा नंदादेवी पर्वत त्रिशूल आदि पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देख सकतें है। यह जगह ट्रेकिंग के लिए बहुत ही अच्छी है। चौखम्बा व्यू पॉइंट एक बर्फ से ढकी हुई पहाड़ी है। जिसका आकार चौकोर है। इसलिए इसे चौखम्बा पहाड़ी कहा जाता है। जहां से एक तरफ नीलकंठ नंदा देवी पर्वत मालाओं का सुन्दर नाजारा दिखाई देता है।

यहां हरे भरे घने दुर्लभ फल- फूल वनस्पति व पक्षियों का नजारा बेहद सून्दर एवं मन को भा जाता है। उत्तराखंड का पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र अपनी विशिष्ट पर्वतीय लोक संस्कृति के लिए जाना जाता है। चारों ओर हरियाली से घिरा यह सुन्दर स्थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। चौखम्बा व्यू पॉइंट वास्तव में बेहद ही खुबसूरत है।

How To Reach Chaukhamba View Point -:





यहाँ तक जाने के लिए अनेक साधन हैं |

हवाई अड्डा – निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट एयरपोर्ट हैं वहां से आप टैक्सी अथवा बस से जा सकते हैं |

ट्रेन – निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार रेलवे स्टेशन हैं यहा से आप कार अथवा टैक्सी से आसानी से जा सकते हैं

GOOGLE MAP OF CHAUKHAMBA VIEW POINT 

उमीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसन् आया होगा |

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे like तथा नीचे दिए बटनों द्वारा share जरुर करें |