Kapileshwar Mahadev Temple (Pithoragarh)!! (कपिलेश्वर महादेव मंदिर , पिथौरागढ़ !!)

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड दर्शन कि इस पोस्ट में पिथौरागढ़ जिले में स्थित प्रसिद्ध मंदिर “Kapileshwar Mahadev Temple (Pithoragarh)!! (कपिलेश्वर महादेव मंदिर , पिथौरागढ़ !!)” के बारे में जानकारी देने वाले है | यदि आप कपिलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े !



Kapileshwar Mahadev Temple (Pithoragarh)!! (कपिलेश्वर महादेव मंदिर , पिथौरागढ़ !!)

kapileshwer mahadev temple of Pithoragarh कपिलेश्वर महादेव मंदिर टकौरा एवं टकारी गांवों के ऊपर “सोर घाटी” यानी “पिथौरागढ़ शहर में स्थित एक विख्यात मंदिर है । कपिलेश्वर महादेव मंदिर पिथौरागढ़ के ऐंचोली ग्राम के ऊपर एक रमणीक पहाड़ी पर स्थित है । 10 मीटर गहरी गुफा में स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है । एक पौराणिक कहावत के अनुसार , इस स्थान पर भगवान विष्णु के अवतार महर्षि कपिल मुनि ने तपस्या की थी इसीलिए इसे “कपिलेश्वर” के नाम से जाना गया । इस गुफा के भीतर एक चट्टान पर शिव , सूर्य व शिवलिंग की आकृतियाँ मौजूद हैं । यह मंदिर शहर से केवल 3 किमी दूर है तथा यह मंदिर हिमालय पर्वतमाला का लुभावना दृश्य प्रस्तुत करता है ।

मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 200 से अधिक सीढ़ियों तक चढ़ना पड़ता है । पिथौरागढ़ शहर के निकट एक और गुफा मंदिर है जो कि भगवान शिव को समर्पित है ।  यहां पर पूर्व काल में एक मूर्ति भी स्थापित थी | उस मूर्ति की पौराणिक कथा कुछ इस प्रकार है कि इस क्षेत्र के निकट गाँव की एक गाय प्रति दिन उस मूर्ति पर दूध विसर्जित करती थी लेकिन एक दिन अचानक ग्वाले ने गाय को मूर्ति पर दूध विसर्जित करते समय देख लिया और उसने क्रोध में मूर्ति को खंडित कर दिया । अगले दिन वहां जाने पर एक गुफा दिखाई दी और माना जाता है कि गुफा से एक सुरंग भी जुड़ी हुई है , जहाँ से “सोर घाटी” यानी “पिथौरागढ़ का बड़ा ही मनमोहक एवं विस्तृत स्वरूप दिखाई देता है ।

शिवरात्रि के दिन इस मंदिर पर भव्य मेले का आयोजन और रात्रि में जागरण किया जाता है । इस मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि जो भक्त सच्चे मन से इस मंदिर में पूजा और आराधना करता है भगवान उसकी हर मनोकामना पूर्ण करते है |

Location of Kapileshwar Mahadev Temple , Pithoragarh

कपिलेश्वर महादेव मंदिर पिथौरागढ़ में स्थित है (टकौरा एवं टकारी गांवों के ऊपर) । आप गूगल मानचित्र पर इसके स्थान को नीचे देख सकते हैं ।

पिथौरागढ़ जिले में स्थित “प्रसिद्ध पर्यटन स्थल” के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए लिंक में क्लिक करे !

पिथौरागढ़ जिले के प्रसिद्ध मंदिर पाताल भुवनेश्वर मंदिर” , “मोस्तामानू मंदिर और कामाक्ष्य/कामख्या देवी मंदिर के बारे में जानने के लिए निचे दिए लिंक में क्लिक करे !





उम्मीद करते है कि आपको “ Kapileshwar Mahadev Temple , Pithoragarh !! (कपिलेश्वर महादेव मंदिर , पिथौरागढ़ !!) ” के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा |

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो हमारे फेसबुक पेज को LIKE और SHARE जरुर करे |

उत्तराखंड के विभिन्न स्थल एवम् स्थान का इतिहास एवम् संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त के लिए हमारा YOU TUBE CHANNELजरुर SUBSCRIBE करे |